जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में जवागल श्रीनाथ (Javagal Srinath) और सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच के बाद पहला टेस्ट खेलने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. विदेश में 17 टेस्ट खेलने के बाद यह पहला मौका है जब बुमराह ने भारत में कोई टेस्ट मैच खेला है.   

नई दिल्ली: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में मैदान पर कदम रखते ही एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. बुमराह ने 17 टेस्ट मैच खेलने के बाद भारत में अपना पहला टेस्ट मैच खेला है, और इस मामले में उन्होंने जवागल श्रीनाथ (Javagal Srinath) और सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को पीछे छोड़ दिया है. बुमराह के नाम अब सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने के बाद भारत में अपना पहला टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. 

श्रीनाथ, सचिन को छोड़ा पीछे 

बुमराह (Jaspreet Bumrah) ने इस मामले में भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ (Javagal Srinath) और दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)  को पीछे छोड़ दिया है. श्रीनाथ ने विदेश में 12 टेस्ट खेलने के बाद भारत में अपना पहला टेस्ट खेला था. श्रीनाथ के बाद पूर्व तेज गेंदबाज आरपी. सिंह का नंबर आता है, जिन्होंने 11 टेस्ट के बाद भारत में कोई टेस्ट खेला था. जबकि चौथे नंबर पर महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर आते हैं, जिन्होंने बाहर 10 टेस्ट खेलने के बाद भारत की धरती पर कोई टेस्ट खेला था. 

मौजूदा समय में बुमराह बेस्ट गेंदबाज

मौजूदा समय में जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) को दुनिया के सबसे बहतरीन गेंदबाजों में गिना जाता है. टेस्ट क्रिकेट में भी बुमराह के आंकड़े शानदार हैं. बुमराह ने 17 टेस्ट मैचों में 47.94 के स्ट्राइक रेट और 21.59 की बहतरीन औसत के साथ कुल 79 विकेट झटके हैं. बुमराह ने अपना टेस्ट डेब्यू जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था. उसके तीन साल बाद ये पहला मौका है जब बुमराह भारत में कोई टेस्ट मैच खेलेंगे.

जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) इस वक्त इंग्लैंड के खिलाफ चल रही 4 मैच की टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम का हिस्सा हैं. कोरोना काल में यह पहला मौका है जब भारतीय टीम अपनी धरती पर कोई टेस्ट मैच खेल रही है. भारत को इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज में 4 टेस्ट मैच, 5 टी20 और 3 वनडे मैच खेलने हैं. पिछली बार इंग्लैंड की टीम जब भारत आई थी तो उसे 5 मैच की टेस्ट सीरीज में भारत ने 4-0 से मात दी थी.   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed