केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन मंगलवार को 11 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक कर कोरोना वायरस केस में बढ़ोतरी की समीक्षा करेंगे.

Corona Vaccination: वैक्सीनेशन में नए रिकॉर्ड बना रहा भारत, पिछले 24 घंटे में 43 लाख लोगों को लगाई वैक्सीन

देश में 8 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज लग चुकी है.

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच वैक्सीनेशन अभियान (Covid-19 Vaccination) में भी तेजी आ रही है. भारत में अब तक 8.31 करोड़ वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है. सिर्फ सोमवार को देशभर में वैक्सीन की 43 लाख से ज्यादा डोज लगाई गई, जो अब तक एक दिन में सबसे बड़ी संख्या है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकडों के मुताबिक, देश में अब तक वैक्सीन की 8,31,10,926 डोज लगाई गई है. वहीं सोमवार को एक दिन में 43,00,966 डोज लगाई गई.

इससे पहले 1 अप्रैल को एक दिन में सबसे ज्यादा 36,71,242 डोज लगाई गई थी. भारत में कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण के तहत 1 अप्रैल से 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगना शुरू हुआ था, जिसके बाद इसमें तेजी आई है. अब तक के वैक्सीनेशन में 7,22,77,309 लोगों को पहली डोज और 1,08,33,617 लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है. पिछले 24 घंटों में 39,00,505 लोगों को पहली डोज और 4,00,461 लोगों को दूसरी डोज दी गई.

भारत में देशव्यापी वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत 16 जनवरी को शुरू की गई थी. जिसके तहत पहले हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाई गई और फिर 2 फरवरी से फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण शुरू किया गया था. वहीं एक मार्च से 60 साल से अधिक उम्र के लोगों और अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू किया गया था. देश में कोरोना वायरस के नए मामलों में तेजी आने के बाद सभी के लिए वैक्सीन उपलब्ध कराने की मांग भी उठनी शुरू हो गई है.Corona Vaccination (1)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़े

उद्धव ठाकरे ने की 25 साल से ऊपर वालों को वैक्सीन लगाने की मांग

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर मांग की है कि 25 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन लगवाने की इजाजत दी जाए. मुख्यमंत्री ने यह भी मांग की कि महाराष्ट्र को वैक्सीन की 1.5 करोड़ अतिरिक्त डोज उपलब्ध कराई जाएं जो राज्य सरकार को 6 जिलों- मुंबई, पुणे, ठाणे नासिक, औरंगाबाद और नागपुर में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण 3 सप्ताह के भीतर पूरा करने में सक्षम करेगा. इन जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण के अधिक मामले आ रहे हैं. अभी तक देश में सबसे ज्यादा वैक्सीन की डोज महाराष्ट्र में ही लगाई गई है. राज्य में 81,27,248 डोज लगाई जा चुकी है.

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन करेंगे बैठक

सोमवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 1.03 लाख नए मामले आने के बीच केंद्र सरकार अगले तीन दिनों में मुख्यमंत्रियों और राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ अगले दौर की बैठक करने वाली है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन मंगलवार को 11 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक कर कोरोना वायरस केस में बढ़ोतरी की समीक्षा करेंगे. इन 11 राज्यों में महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, पंजाब और राजस्थान हैं.

संक्रमण से 446 और लोगों की मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में देश भर में कोरोना वायरस के 96,982 नए केस सामने आए और 446 लोगों की मौत हो गई. नए केस आने के बाद देश में एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 7,88,223 हो गई है. वहीं देश में कोरोना संक्रमण से अब तक 1,65,547 लोगों की मौत हो चुकी है. संक्रमण के नए मामले सिर्फ 25 दिन में 20,000 से बढ़कर सोमवार को एक लाख की संख्या पार कर गया था. वहीं ICMR के मुताबिक, देश में अब तक 25 करोड़ से ज्यादा सैंपल की जांच की चुकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed