Coronavirus: देश में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना के 96,982 नए मामले सामने आए. इसी के साथ संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,26,86,049 पहुंच गई है.

कोरोना के बिगड़े हालात, 11 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ हर्षवर्धन करेंगे मीटिंग

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन. (फाइल फोटो)

कोरोनावायरस का प्रकोप तेजी से फैल रहा है. इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन आज 11 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक कर कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी की समीक्षा करेंगे. इन 11 राज्यों में महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, पंजाब और राजस्थान हैं. इन राज्यों में लगातार कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं.

कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के चलते केंद्र ने 50 उच्चस्तरीय जन-स्वास्थ्य टीम गठित की हैं और इन्हें महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ तथा पंजाब के 50 जिलों में तैनात किया जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि इन टीमों को कोविड-19 संबंधी निगरानी, नियंत्रण एवं निषेध कदमों के तहत राज्य स्वास्थ्य विभाग तथा स्थानीय अधिकारियों की मदद करने के लिए महाराष्ट्र के 30 जिलों, छत्तीसगढ़ के 11 जिलों और पंजाब के नौ जिलों में भेजा जा रहा है.

सेंट्रल टीम राज्यों का करेगी तत्काल दौरा

दो सदस्यीय उच्चस्तरीय समिति में एक निदानविद/महामारी विशेषज्ञ और एक जन-स्वास्थ्य विशेषज्ञ शामिल हैं. मंत्रालय ने कहा कि ये टीम राज्यों का तत्काल दौरा करेंगी और समूचे कोविड-19 प्रबंधन क्रियान्वयन की निगरानी करेंगी. केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों को महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और पंजाब के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है. उच्चस्तरीय टीम इन तीनों राज्यों में नोडल अधिकारियों को रिपोर्ट करेंगी और उनके साथ समन्वय रखेंगी. ये टीम जांच, संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने, अस्पताल अवसंरचना, कोविड रोकथाम संबंधी व्यवहार और टीकाकरण सहित पांच पहलुओं पर रोजाना रिपोर्ट सौंपेंगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कोविड-19 स्थिति और देश में टीकाकरण अभियान पर एक उच्च-स्तरीय समीक्षा बैठक की थी, जिसमें सभी राज्यों को कोरोना के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए व्यापक प्रतिबंधों के साथ आवश्यक कड़े कदम उठाने के लिए कहा था.

देश में कोरोना का आंकड़ा

देश में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना के 96,982 नए मामले सामने आए. इसी के साथ संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,26,86,049 पहुंच गई है. वहीं इस दौरान 446 लोगों की मौत हो गई. नए मौत के आंकड़ों के साथ ही देश में अब कोरोना से मरने वालों की संख्या 1,65,547 के पार पहुंच गई है. बीते एक दिन में कोरोना से 50,143 लोग ठीक हो गए, जिसके बाद संक्रमण से ठीक होने वालों की संख्या देश में 1,17,32,279 हो गई है. फिलहाल देश में एक्टिव मामले 7,88,223 हैं.

पिछले 24 घंटों में 43 लाख लोगों लगाई गई वैक्सीन

देश में पिछले 24 घंटों में 43 लाख से अधिक लोगों को कोविड-19 रोधी टीका लगाया गया जो अब तक एक दिन में दी गई खुराकों के लिहाज से सर्वाधिक है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार तक के आंकड़ों के मुताबिक अब तक टीकों की कुल 8,31,10,926 खुराक दी जा चुकी हैं. पिछले 24 घंटे में टीके की कुल 43,00,966 खुराकें दी गईं जिनमें से 39,00,505 लाभार्थियों को टीके की पहली खुराक जबकि 4,00,461 लाभार्थियों को टीके की दूसरी खुराक दी गई. अब तक लगाए गए कुल टीकों में से 60 प्रतिशत खुराकें महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और केरल में दी गई हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed