उत्तर कोरिया (North Korea) का कारोबार भी संक्रमण से प्रभावित चीन (China) के साथ है और यह कारोबार उसकी अर्थव्यवस्था के लिए जीवन रेखा के समान है. ऐसे में इस दावे पर विश्वास करना मुश्किल है.

उत्तर कोरिया ने 'कोरोना' पर किया ऐसा दावा जिसपर दुनिया को नहीं हो रहा विश्वास, WHO को दी ये जानकारी

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन

North Korea Coronavirus Situation: उत्तर कोरिया (North Korea) ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) से एक ऐसा दावा किया है, जिसपर दुनिया में किसी को विश्वास नहीं हो रहा है. इस देश ने डब्ल्यूएचओ को पेश की कई अपनी हालिया रिपोर्ट में दावा किया है कि देश अब भी कोरोना वायरस से मुक्त है (North Korea Coronavirus Cases Report). उत्तर कोरिया ने करीब एक साल पहले संक्रमण की शुरुआत में देश को महामारी से मुक्त रखने के प्रयास को ‘राष्ट्र के अस्तित्व का सवाल’ करार दिया था. उसने अपनी सीमाएं बंद कर रखी हैं.

इसके साथ ही इस देश ने पर्यटकों के आगमन पर रोक लगाई हुई है और राजनयिकों को भी देश से बाहर किया जा चुका है. संक्रमण के लक्षण वाले हजारों लोगों को आइसोलेशन में रखा गया है, लेकिन इसके बाद भी उत्तर कोरिया का कहना है कि उसके देश में कोविड-19 (Has North Korea Have Coronavirus Cases) का एक भी मामला सामने नहीं आया है. यह एक ऐसा दावा है, जिसपर भरोसा करना मुश्किल है क्योंकि उत्तर कोरिया की स्वास्थ्य प्रणाली अच्छी स्थिति में नहीं है.

23,121 लोगों की जांच की गई थी

इसके अलावा इस देश का कारोबार भी संक्रमण से प्रभावित चीन के साथ है और यह कारोबार उसकी अर्थव्यवस्था के लिए जीवन रेखा के समान है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के उत्तर कोरिया के प्रतिनिधि एडविल सल्वाडोर ने ‘एसोसिएटेड प्रेस’ को बुधवार को बताया कि उत्तर कोरिया ने कहा है कि उसने महामारी की शुरुआत से एक अप्रैल तक 23,121 लोगों की जांच की है, लेकिन इनमें से कोई भी संक्रमित नहीं पाया गया (North Korea Coronavirus Total Cases). सल्वाडोर ने कहा कि उत्तर कोरिया ने 26 मार्च से एक अप्रैल के बीच 732 लोगों की जांच की है.

लोगों की संख्या साझा नहीं की

डब्ल्यूएचओ के अधिकारियों ने बताया कि उत्तर कोरिया आइसोलेशन में भेजे गए लोगों की संख्या अब एजेंसी के साथ साझा नहीं कर रहा है. उत्तर कोरिया ने मंगलवार को कहा था कि वह कोरोना वायरस से अपने खिलाड़ियों की रक्षा करने के लिए तोक्यो ओलंपिक में हिस्सा नहीं लेगा (North Korea Coronavirus Kim Jong un). ऐसा पहली बार है जब उत्तर कोरिया इस ओलंपिक में हिस्सा नहीं ले रहा है. इससे पहले ऐसी भी खबरें आई थीं कि (North Korea Coronavirus Restrictions) उत्तर कोरिया ने संक्रमण को रोकने के लिए देश में सख्त प्रतिबंध लगाए हैं, जिनसे मानवाधिकारों का उल्लंघन हो रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed