दिल्ली से जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट सामने आने के बाद कोरोना के घातक डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Plus Variant) की पुष्टि हुई है. पूर्वी यूपी में इस खबर के बाद हड़कंप मचा हुआ है.

Delta Plus: UP में कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट की दस्तक! गोरखपुर और देवरिया में मिले 2 मरीज, एक की मौत, जीनोम सीक्वेंसिंग में खुलासा

डेल्टा प्लस वेरिएंट से जिस एक मरीज की मौत हुई है वह यूपी के देवरिया का रहने वाला था.

कोरोना का डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Plus Variant) अब यूपी में भी अपने पैर पसारने लगा है. पूर्वी यूपी में नए वेरिएंट की दस्तक से दहशत का माहौल है. गोरखपुर और देवरिया में दो मरीजों में कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट की पुष्टि हुई है. इनमें एक मरीज की मौत हो (One Corona Patient Dead) चुकी है. वहीं दूसरी मरीज की तबीयत अब ठीक है.

गोरखपुर की रहने वाली 23 साल की MBBS स्टूडेंट के शरीर में डेल्टा प्लस वेरिएंट मिला है. लड़की मूल रूप से लखनऊ की रहने वाली है लेकिन वह बीआरडी मेडिकल कॉलेज (BRD Medical College) में पढ़ाई कर रही है. 26 मई को वह पॉजिटिव पाई गई थी. उसके बाद उसका सैंपल जीनोम सीक्वेंलिंग के लिए भेजा गया था.अब उसकी हालत में सुधार है.

डेल्टा प्लस वेरिएंट से एक मरीज की मौत

डेल्टा प्लस वेरिएंट से जिस एक मरीज की मौत हुई है वह यूपी के देवरिया का रहने वाला था. उसकी उम्र 66 साल थी. बताया जा रहा है कि 17 मई को वह पॉजिटिव हुआ था. जिसके बाद उसे गंभीर हालत में बीआरडी मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था. जून में ही उसकी मौत हो गई थी. मरीज की मौत से पहले ही उसके सैंपल को जांच के लिए भेज दिया गया था.

बुधवार को जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट सामने आने के बाद दो मरीजों में डेल्टा प्लस वेरिएंट की पुष्टि हुई. वहीं 27 मरीजों में डेल्टा और एक मरीज में कप्पा वेरिएंट पाया गया है. एक मरीज में कप्पा वेरिएंट मिलने के बाद हड़कंप मचा हुआ है. बतादें कि कप्पा वेरिएंट ने यूके और यूएस में काफी कहर बरपाया था. डेल्टा प्लस और कप्पा वेरिएंट मिलने का यूपी में ये पहला मामला है. इस खबर के बाद डॉक्टर्स की भी चिंता काफी बढ़ गई है.

जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट से खुलासा

माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ अमरेश सिंह ने कहा कि IGIB दिल्ली ने 30 मरीजों के जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट जारी की. जिनमें 27 मरीजों में डेल्टा, 2 मरीजों में डेल्टा प्लस और एक मरीज में डेल्टा के कप्पा वेरिएंट की पुष्टि हुई है. इनके सैंपल्स अप्रैल और मई में जांच के लिए भेजे गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed